क्या है ओ.टी.आर. (OTR) व्यवस्था। : UPPSC


OTR(वन टाइम रजिस्ट्रेशन)

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा में पारदर्शिता आदि को लेकर हमेशा कुछ न कुछ आवश्यक कदम उठाए जाते हैं हाल ही में आयोग ने आवेदन के लिए एकल अवसरीय पंजीकरण (ओ०टी०आर०) व्यवस्था शुरु की है तथा साथ ही आयोग के द्वारा नयी वेबसाइट की भी शुरुआत की गई है। 
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अभ्यर्थियों के व्यापक हितों को ध्यान में रखते हुए चयन हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक, सरल, सुगम बनाने की दृष्टि से एकल अवसरीय पंजीकरण (ओ०टी०आर०) की सुविधा शुरू की है। 
इस सुविधा के प्रारम्भ होने से अभ्यर्थियों को बहुत सारे लाभ हैं।

जैसे :-
(1) अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा भविष्य में विज्ञापित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं के लिये अपनी शैक्षिक अर्हता एवं मूलभूत सूचनाओं से सम्बन्धित अभिलेख का विवरण बार-बार भरे जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

(2) नये आवेदन पत्र भरने में समय की बचत के साथ ही अभ्यर्थियों के धन की भी बचत होगी और स्वयं समीक्षा कर उन्हें त्रुटि सुधार का अवसर रहेगा।

(3) जल्दबाजी में गलत सूचना भरने के कारण या अंतिम समय में तकनीकी परेशानियों से निजात मिलेगी। वर्तमान में एकल अवसरीय पंजीकरण (ओ०टी०आर०) प्रक्रिया आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट https://uppsc.up.nic.in पर यथास्थान क्लिक करके वांछित सूचनाएं भरकर पूर्ण की जा सकती है।

अभ्यर्थी एकल अवसरीय पंजीकरण (ओ०टी०आर०) प्रक्रिया पूर्ण कर लें, जिससे भविष्य में होने वाले विज्ञापन में आवेदन करने में उन्हें कोई असुविधा न हो। 

OTR के संबंध में महत्त्वपूर्ण बिन्दु :-

आयोग द्वारा ओ०टी०आर० के संदर्भ में निम्न आवश्यक बातें बताई गई हैं।

(1) ओ०टी०आर० किसी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं है। यह केवल आवेदकों की सूचना का संग्रह है, जिसके माध्यम से आवेदक को अपनी प्रोफाइल बनाये रखने की सुविधा हेतु अलग डैशबोर्ड प्रदान किया जायेगा।

( 2 ) आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ओ०टी०आर० अनिवार्य होगा, जिसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। 

(3) उम्मीदवारों द्वारा एक बार ओ०टी०आर० संख्या प्राप्त होने के बाद केवल आवश्यक/अधिमान्य योग्यता/अनुभव विवरण भरते हुए आयोग द्वारा जारी किसी भी विज्ञापन के तहत निर्धारित परीक्षा शुल्क जमा करने के उपरान्त आवेदन किया जा सकता है।

(4) उम्मीदवारों को अपनी शैक्षिक अर्हता व अपनी मूलभूत सूचनाओं से सम्बन्धित अभिलेख ओ०टी०आर० प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करते समय अत्यधिक सावधानीपूर्वक अपलोड करने होंगे, जिससे भविष्य में होने वाली जटिलताओं से बचा जा सके। 

(5) अभिलेखों को अपलोड कर दिये जाने के उपरान्त इन अभिलेखों को बार-बार अपलोड किये जाने की आवश्यकता नहीं होगी। 

(6) शैक्षिक अर्हता अथवा अनुभव आदि के विवरणों में परिवर्तन होने पर अभ्यर्थी विवरण (Profile) को अपडेट (Update) किया जा सकता है व उनसे सम्बन्धित नये अभिलेख अपलोड किये जा सकते हैं।

(7) 1 अप्रैल, 2023 के बाद आयोग द्वारा जारी सभी प्रकार के विज्ञापनों में ओ०टी०आर० अनिवार्य होगा।

ध्यान रहे अब आयोग द्वारा आयोजित किसी भी पदों के लिये आवेदन करने हेतु चाहे UPPCS, RO/ARO,BEO,LT, GIC प्रवक्ता व अन्य भर्तियों के लिये OTR अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी जल्द ही रजिस्ट्रेशन कर लें, जिससे भविष्य में होने वाले विज्ञापनों के सन्दर्भ में प्रक्रियाओं की अनुपालना में सुगमता हो। 

आयोग की नई वेबसाइट में भर्ती से सम्बन्धित सभी प्रकार की सूचनाओं का समावेश करने का प्रयास किया गया है ताकि समस्त अभ्यर्थियों को एक ही पोर्टल पर यथा - आवेदन, परीक्षा, परीक्षा परिणाम साक्षात्कार, चयन, कट ऑफ मार्क्स, पुराने प्रश्न-पत्र,आर०टी०आई० (सूचना), शिकायतों का निस्तारण एवं आयोग से सम्बन्धित समस्त सूचनाएं प्राप्त हो सकें। 

इस संबंध में आयोग द्वारा सूच्य है कि आयोग की नई वेबसाइट का पुरानी वेबसाइट से एकीकरण (Integration) किये जाने संबंधी कार्य प्रक्रियाधीन है, जिसके कारण अभ्यर्थियों हेतु नई वेबसाइट की सुविधा अतिशीघ्र उपलब्ध होगी।

पिछले सभी टेस्ट सीरीज़ के प्रश्नोत्तर एवं उनकी व्याख्या सहित उत्तर के लिये नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
👇👇👇👇👇👇👇



नियमित भर्तियों के विज्ञापन की जानकारी तथा भूगोल के New Updates के लिये नीचे दी गई वेबसाइट 
को देखते रहें।

दी गई जानकारी अन्य लोगों तक शेयर करें।

हमारा प्रयास कि हम बनायें एक बेहतरीन शिक्षित समाज।

 पं० अमित कुमार शुक्ल "गर्ग"

 Amit Kumar Shukla 

Blogger-

C.S./G.A.S./Geography P.N.06/19,B.N.B+4 प्रयागराज (उत्तर प्रदेश)

सम्पर्क सूत्र:- 9628625577

टेलीग्राम ग्रुप लिंक
👇👇👇👇👇👇👇

Instagram Link
👇👇👇👇👇

Amitshukla.geography

Twitter Link
👇👇👇👇👇


LinkedIn Link
👇👇👇👇👇

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जानिए भ्रंश घाटी, रैम्प घाटी, ब्लॉक पर्वत और होर्स्ट पर्वत क्या होते हैं?

विश्व की गर्म एवं ठंडी हवाएं।

परीक्षाओं में भूगोल की प्रमुख पुस्तकें व उनके लेखकों के सम्बंध में पूछे जाने वाले प्रश्न।